फैक्ट चेक: नंगे पैर भगवान राम की खबर बता रहा शख्स नहीं है मुस्लिम, जानिए वायरल पोस्ट की सच्चाई

नंगे पैर भगवान राम की खबर बता रहा शख्स नहीं है मुस्लिम, जानिए वायरल पोस्ट की सच्चाई
  • नंगे पैर भगवान राम की खबर पढ़ रहा है न्यूज एंकर
  • सोशल मीडिया पर वीडियो गलत दावे के साथ वायरल
  • जानिए सोशल मीडिया पर वायरल दावे की सच्चाई

डिजिटल डेस्क, भोपाल। पिछले महीने अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि मंदिर में भव्य कार्यक्रम के साथ रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा की गई। इस बीच कार्यक्रम से पहले और कार्यक्रम के बाद रामलला और मंदिर से जुड़े कई फर्जी दावे किए जा रहे हैं। अब रामलला से जुड़ा ही एक और फर्जी पोस्ट तेजी से वायरल हो रहा है। इस पोस्ट में एक व्यक्ति नंगे पैर खड़े होकर राम भगवान की खबर के बारे में बताता नजर आ रहा है। पोस्ट को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि वीडियो में दिखाई दे रहा व्यक्ति मुस्लिम है। जिसने भगवान राम के प्रति श्रद्धा दिखाते हुए खबर पढ़ने से पहले जूते उतार दिए।

क्या हो रहा है वायरल?

दरअसल, कुमार धनञ्जय वत्स नाम के एक फेसबुक यूजर ने 2 फरवरी को एक पोस्ट शेयर किया। यूजर ने पोस्ट को शेयर करते हुए लिखा, "कर्नाटक में टीवी चैनल के न्यूज एंकर ने अयोध्या के राम मंदिर में रामलला की मूर्ति के बारे में रिपोर्टिंग करते समय अपने जूते उतार दिए। ये मुस्लिम धर्म से हैं इनके लिए आप क्या कहोगे।" यूजर के इस पोस्ट को सही मानकर अन्य यूजर्स भी इसे खूब शेयर कर रहे हैं। लेकिन हमारी जांच में यह पोस्ट फर्जी निकला है।

कैसे पता चली सच्चाई?

इस वायरल पोस्ट की सच्चाई जानने के लिए हमने वीडियो से जुड़े कीवर्ड्स गूगल पर सर्च किए। जिसके बाद हमें दावे से जुड़ी रिपोर्ट कन्नड़ वेबसाइट न्यूज मलनाड पर मिली। इस रिपोर्ट को रामलला के प्राण-प्रतिष्ठा कार्यक्रम से एक दिन पहले 21 जनवरी को शेयर किया गया था। इस रिपोर्ट में खबर पढ़ रहे शख्स का नाम एच आर रंगनाथ है। वह पब्लिक टीवी के संस्थापक हैं और मुस्लिम नहीं बल्कि हिंदू हैं। केवल यही वीडियो नहीं पब्लिक टीवी के ऑफिशियल यूट्यूब चैनल पर हमें एच आर रंगनाथ के कई वीडियोज मिले जिनमें वह नंगे पैर भगवान राम की खबर बता रहे हैं।

Created On :   9 Feb 2024 2:29 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story